PAN Card: आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको पैन कार्ड के विषय में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे पैन कार्ड क्या है?, पैन कार्ड के लाभ, पैन कार्ड के लिए पात्रता,पैन कार्ड के प्रकार, पैन कार्ड को ऑनलाइन प्राप्त करने की प्रक्रिया आदि के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे तो आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें.
पैन कार्ड क्या है?
पैन कार्ड का पूरा नाम परमानेंट अकाउंट नंबर होता है आजकल सभी आर्थिक कार्यों के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है और साथ ही पैन कार्ड नागरिकता के प्रमाण के रूप में भी मांगा जाता है पैन कार्ड आयकर विभाग द्वारा देश के सभी नागरिको को जारी किया जाता है यदि आप 50 ह़जार से अधिक धनराशि का लेनदेन करते हैं तो आपको पैन कार्ड डिटेल्स देनी पड़ती है इसके अलावा बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए,ज्वेलरी खरीदने के लिए,प्रॉपर्टी खरीदने के लिए यहाँ तक कि इन्कम टैक्स रिटर्न भरने के लिए भी पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है सभी आर्थिक कार्यों के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता होती है इसमें आपका नाम, जन्मतिथि, पता, पिता या पति का नाम, फोटो, 10 अंकों की संख्या आदि जानकारियां होती है यह 10 अंकों का अल्फा न्यूमेरिक कोड होता है पैन कार्ड आयकर दाता के वित्तीय लेनदेन को ट्रैक करता है.
पैन कार्ड के लाभ
- पैन कार्ड सभी प्रकार के आर्थिक लेन देन के लिए आवश्यक है.
- यदि आपके पास पैन कार्ड है तो आपको टीडीएस में छूट मिल सकती है.
- पैन कार्ड की आवश्यकता बैंक खाता खुलवाने के लिएभी होती है.
- प्रॉपर्टी खरीदने के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता होती है.
- ज्वेलरी खरीदने के लिए आपको अपना पैन कार्ड दिखाना पड़ता है.
- नया सिम निकलवाने के लिए पैन कार्ड लाभदायक होता है.
- ₹50,000 से ज्यादा के वित्तीय लेनदेन पैन कार्ड की आवश्यकता होती है.
- पैन कार्ड आपकी पहचान के रूप में कार्य करता है.
- नागरिकता के प्रमाण के रूप में पैन कार्ड दिखाया जा सकता है.
- आयकर रिटर्न का भुगतान करने के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता होती है.
- म्यूचुअल फंड या जीवन बीमा की पॉलिसी लेने के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता होती है.
- पैन कार्ड से लेनदेन करने पर टैक्स देयता का रिकॉर्ड रखने में सहायता मिलती है.
- आर्थिक लेन देन के सिस्टम कि सभी खामियों को दूर किया जा सकता है.
- आयकर की गणना में सहायक होता है.
- ₹10,00,000 से ज्यादा की संपत्ति बेचने के लिए या खरीदने के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता होती है.
- टैक्स की चोरी को कम किया जाएगा.
- इससे लोग अपनी वास्तविक आय नहीं छुपा पाएंगे.
- पैन कार्ड में व्यक्ति की सभी आर्थिक जानकारियां रहती है जिससे सारा डेटा सरकार के पास रहेगा.
- 50,000 रुपये तक की लेनदेन पर पैन कार्ड अनिवार्य है.
- बैंको द्वारा डेबिट या क्रेडिट के लिये पैन कार्ड आवश्यक है.
- बिलों के भुगतान के लिए भी पैन कार्ड का उपयोग होता है.
पैन कार्ड के लिए पात्रता
- 5 लाख रुपये से अधिक वार्षिक टर्नओवर के बिज़नेस का ओनर पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है.
- गैर-कर योग्य आय की सीमा से अधिक कुल वार्षिक आय वाला व्यक्ति पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है.
- हिंदू समाज के परिवार का मुखिया जो हस्ताक्षर कर्ता हो आवेदन कर सकता है.
- कोई भी ऑर्गेनाइजेशन, ट्रस्ट यह संघ आवेदन कर सकता है.
- भारत का प्रत्येक नागरिक पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है.
- भावी करदाताओं को नाबालिग पैन कार्ड के लिए आवेदन करना होता है.
पैन कार्ड के प्रकार
पैन कार्ड को लोगों के काम और आर्थिक स्थिति के हिसाब से अलग अलगश्रेणी में बांटा गया है पैन कार्ड के चौथे अक्षर द्वारा पैन कार्ड की कैटेगरी की पहचान की जाती है जो कि अल्फाबेट के रूप में होते है निम्नलिखित है-
- ए(A)-व्यक्तियों का संघ
- बी(B)-व्यक्ति का निकाय
- सी(C)-कंपनी
- ई(E)-सीमित देयता भागीदारी एलएलपी
- एफ(F)-साझेदारी फर्म
- जी(G)-सरकारी विभाग
- एच(H)-हिंदू अविभाजित परिवार एचयूएफ
- जे(J)- कृत्रिम न्यायिक व्यक्ति
- एल(L)-स्थानीय प्राधिकरण
- पी(P)-व्यक्तिगत
- टी(T)-ट्रस्ट
पैन कार्ड ऑफलाइन प्राप्त करने की प्रक्रिया
- इसके लिए सबसे पहले आपको ऑफ़िशियल पैन केंद्र पर जाना होगा.
- वहाँ से पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए फॉर्म प्राप्त करना होगा.
- फॉर्म में पूछी गई सभी आवश्यक जानकारीयों को दर्ज करना होगा ओर आवश्यक दस्तावेज भी संलग्न करने होंगे.
- फॉर्म में फोटो और हस्ताक्षर भी करने होंगे.
- इसके बाद फॉर्म को संबंधित अधिकारी के पास शुल्क भुगतान के साथ जमा कर देना होगा.
- आवश्यक प्रक्रिया के पश्चात् आपका पैन कार्ड आपके पते पर मेल के माध्यम से भेज दिया जाएगा.
पैन कार्ड ऑनलाइन प्राप्त करने की प्रक्रिया
- इसके लिए सबसे पहले आपको UTIITSL या NSDL की वेबसाइट पर जाना होगा.
- होम पेज पर आने के बाद ऑनलाइन आवेदन पर जाना होगा.
- आवेदन का प्रकार सेलेक्ट करना होगा.
- यदि आप भारतीय हैं तो फॉर्म 49 ए सेलेक्ट करना होगा और यदि आप विदेशी हैं तो आपको फॉर्म 49 एए सेलेक्ट करना होगा.
- फॉर्म में पूछी गई सभी आवश्यक जानकारीयों को दर्ज करना होगा.
- अब सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
- इसके बाद पैन आवेदन पत्र पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको सेलेक्ट किया हुआ आवेदन पत्र दिखाई देगा.
- इसी के साथ आवश्यक दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे.
- और सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
- इसके बाद पैन कार्ड के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा.
- इसके बाद रसीद डाउनलोड करके जारी रखेंगे ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
- इसके बाद आधार नंबर प्रमाणित करना होगा.
- अब आपको आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को ओटीपी बॉक्स में दर्ज करना होगा.
- इसके बाद पीडीएफ़ फार्म में पैन कार्ड खोलने के लिए जिस पासवर्ड की जरूरत पड़ती है वो आपकी डेट ऑफ बर्थ होती है.
- डेट ऑफ बर्थ दिन,माह और वर्ष के क्रम में होती है जो कि आपका पासवर्ड होता है.
पैन कार्ड के आवेदन की स्थिति चेक करने की प्रक्रिया
- इसके लिए सबसे पहले आपको UTIITSL या NSDL की वेबसाइट पर जाना होगा.
- होम पेज पर आने के बाद ट्रैक पैन स्टेटस के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
- आवेदन प्रकार ऑप्शन के तहत पैन नया/परिवर्तन अनुरोध के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
- अब आपको अपनी 15 अंकीय स्वीकृति संख्या दर्ज करनी होगी.
- कैप्चा कोड दर्ज करके सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
- इस प्रक्रिया आपको करके आप पैन कार्ड के आवेदन की स्थिति जान सकेंगे.
How to Check Balance Using Aadhar Card
पैन कार्ड में निहित जानकारियां
- पैन कार्ड धारक का नाम
- 10 अंको का पैन नंबर
- पिता का नाम
- डेट ऑफ बर्थ
- कार्ड धारक की तस्वीर और हस्ताक्षर
बिज़नेस पैन कार्ड में निहित जानकारियां
- कंपनी का नाम
- कंपनी की तारीख
- पिता का नाम या तस्वीर नहीं होतीहै
पैन कार्ड को संशोधित करने की प्रक्रिया
- इसके लिए सबसे पहले आपको UTIITSL या NSDL की वेबसाइट पर जाना होगा.
- आवेदन प्रकार सेक्शन के तहत मौजूदा पैन कार्ड में परिवर्तन या सुधार के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
- इसके बाद फॉर्मओपेन होगा आपको जो जानकारी संशोधित करनी है दर्ज करनी होगी.
- बाकी सभी जानकारियां दर्ज करनी होंगी और साथ ही सभी आवश्यक दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे.
- इसके बाद सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और आवश्यक शुल्क का भुगतान करना होगा.
- इसके बाद आपको स्वीकृति पर्ची प्राप्त होगी.
- जिसका प्रिंट आउट निकालकर आपको एनएसडीएल की आयकर पेन सेवा इकाई में पोस्ट करना होगा.
पैन कार्ड के डुप्लीकेट वर्जन के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया
- इसके लिए सबसे पहले आपको UTIITSL या NSDL की वेबसाइट पर जाना होगा.
- आवेदन प्रकारसेक्शन में पैन कार्ड को दोबारा प्रिंट करें(बिना बदलाव किए) के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा.
- फॉर्मओपेन होगा जिससे पूछी गई सभी जानकारीयों को दर्ज करना होगा.
- और साथ ही आवश्यक दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे.
- सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
- संबंधित शुल्क का भुगतान करना होगा.
- इस प्रकार आप डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है.
- पैन कार्ड को बैंक अकाउंट से अवश्य लिंक कर ले.
Link Ration Card Aadhar Online
पैन कार्ड नंबर को बैंक अकाउंट से लिंक करने की प्रक्रिया
- अपने बैंक की वेबसाइट पर लॉगइन करें और इंटरनेट पर नेटवर्किंग करें.
- अपना डेटाबेस और दस्तावेज़ दर्ज करें और अपने इंटरनेट नेटवर्क पर लॉग-इन करें.
- वेबसाइट पर सभी श्रृंखलाओं में से “सेवा अनुरोध ” विकल्प पर क्लिक करें.
- “अपडेट पैन कार्ड” विकल्प चुनें.
- अब यहां अपना पैन, जन्मतिथि, जिसमें आपका पैन कार्ड दर्ज है और बैंक के साथ आपका रजिस्टर ई-मेल डाला गया है.
- आपके द्वारा दर्ज की गई जानकारी को पुन: जांचें, जांचने के बाद ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें.
- आपका पैन एक दो दिन में आपके बैंक अकाउंट से लिंक हो जाएगा.
पैन कार्ड, आधार से लिंक है या नहीं कैसे चेक करें
- इसके लिए सबसे पहले आपको UTI की आफिशियल वेबसाइट पर जाना है.
- होम पेज पर आने के बाद पैन आधार लिंकिंग स्टेटस के विकल्प पर क्लिक करना है.
- इसके बाद न्यू पेज ओपेन हो जायेगा जिसमें मांगी गई सभी जानकारीयों को फिल करना होगा और सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना है.
- इसके बाद संबंधित जानकारी आपको मिल जाएगी.
PAN Card Customer Care
- Income Tax Department Call Center 0124-2438000, 18001801961
- NSDL Call Center 02027218080, (022) 2499 4200
- UTIITSL Portal Call Center 022-67931300, +91(33) 40802999, Mumbai Fax: (022) 67931399
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