इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने? | इनकम टैक्स ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है?

Income Tax Officer Kaise Bane: हर व्यक्ति अपने जीवन में कुछ न कुछ बंनने का सपना तो देखता ही है आप लोग भी अपनी लाइफ में कुछ  न कुछ बनना चाहते होगे और बहुत सारे लोग ऐसे भी होगे जो इनकम टैक्स ऑफिसर बनने का सपना देखते है लेकिन उन्हें इसके बारे में कोई जानकारी नही होती है जैसे कि यदि उनको इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए क्या पढाई करनी होगी और कौन सा एग्जाम देना होगा और उन्हें सैलरी कितनी दी जाएगी तो आइये आज हम आपको इनकम टैक्स ऑफिसर बनने से रिलेटेड सारी जानकारी देते है.

Income Tax Officer Kaise Bane
Income Tax Officer Kaise Bane

इनकम टैक्स क्या होता है

सरल भाषा में हम कह सकते है कि इनकम टैक्स वह टैक्स होता है जो भारत सरकार द्वारा भारतीय जनता पर लगाया जाता है और हम सभी को अपने वेतन का एक निश्चित भाग सरकार को देना ही पड़ता है जिससे भारत सरकार को अपने सरकारी खर्चे को पूरा करने में सहायता  मिलती है और वे व्यक्ति जो इस टैक्स को भारतीय लोगो से सरकार तक पहुचाते है वही लोग इनकम टैक्स ऑफिसर कहलाते है.

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए कैंडिडेट को ग्रेजुएशन पास होना अनिवार्य है आप ग्रेजुएशन किसी भी स्ट्रीम से कर सकते है यदि कैंडिडेट इसमें अप्लाई करना चाहते है तो उस कैंडिडेट की आयु 18 वर्ष कम से कम और अधिकतम 27 वर्ष होनी चाहिए और हमें आयु में छूट भी मिलती है यह छूट कैंडिडेट के केटेगरी के हिसाब से होती है जैसे OBC  को 3 वर्ष , SC/ST को 5 वर्ष जब कि PWD को 10 वर्ष कि छूट प्रदान की जाती है वह व्यक्ति जिसकी आयु निश्चित आयु से अधिक हो गयी है वह इस छूट का लाभ उठा सकता है.

इसे भी पढ़ें: इलेक्ट्रिकल इंजीनियर कैसे बनें?

इनकम टैक्स ऑफिसर का काम क्या होता है 

भारत में केंद्रीय सरकार के बहुत सारे डिपार्टमेंट है जिसमे से एक डिपार्टमेंट सेंट्रल बोर्ड आफ डायरेक्टर टैक्स भी है इसके अंतर्गत काम करने वाले व्यक्ति इनकम टैक्स ऑफिसर कहलाते है इनकम टैक्स ऑफिसर का काम इनकम से सम्बंधित सभी समस्याओ को देखना है और उन समस्याओ को ख़त्म करना है तथा इनकम टैक्स ऑफिसर का मुख्य कार्य इनकम टैक्स को चुकाने के लिए नोटिस भेजना होता है एक इनकम टैक्स ऑफिसर को इंटेलीजेंट , स्मार्ट , होना चाहिए.

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए कौन सा एग्जाम  देना होता है?

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए आप दो प्रकार के एग्जाम दे सकते है जिसमे से आप किसी भी एक एग्जाम के सभी स्तर को पास करके इनकम टैक्स ऑफिसर बन सकते है ये एग्जाम है-

1 UPSC

2 SSC CGL

आप को ये एग्जाम देने के लिए पहले एप्लीकेशन फॉर्म भरना होता है

ये एग्जाम 3 चरण में होते है

1 प्रिलिमिनरी एग्जाम

2 मेन एग्जाम

3 इंटरव्यू

1 प्रिलिमिनरी एग्जाम-

यह एग्जाम ऑब्जेक्टिव टाइप तथा क्वालिफायिंग होता है इसके नंबर नही जोड़े जाते है यदि आप प्रिलिमिनरी क्वालीफाई कर लेते है तो आप को मुख्य परीक्षा में बैठने का मौका मिलता है.

2 मेन एग्जाम –

यह एग्जाम UPSC में रिटेन होता है जबकि SSC CGL में ऑब्जेक्टिव टाइप ही होता है परन्तु इसके नंबर सिलेक्शन प्रक्रिया में जोड़े जाते है मेन एग्जाम को क्लियर करने वाले स्टूडेंट इंटरव्यू के लिए बुलाये जाते है.

3 इंटरव्यू-

इस परीक्षा में विशेष रूप से स्टूडेंट कि पर्सनालिटी तथा नॉलेज का टेस्ट लिया जाता है UPSC में इंटरव्यू का मुख्य रोल होता है जबकि SSC CGL के एग्जाम में इसकी इतनी भूमिका नहीं होती है इस चरण में पास होने के बाद स्टूडेंट को ट्रेंनिंग के लिए भेजा जाता है ट्रेनिंग के बाद स्टूडेंट को इनकम टैक्स ऑफिसर की जॉब दी जाती है.

इनकम टैक्स ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है?

इनकम टैक्स ऑफिसर की सैलरी 40 हजार से लेकर 1 लाख तक होती है यह अलग-अलग पोस्ट के लिए अलग-अलग होती है और अलग-अलग लोकेशन पर भी अलग-अलग हो सकती है.

इसे भी पढ़ें: रेलवे में TTE कैसे बनें?

Leave a Comment