रेलवे में TTE कैसे बनें? | TTE को कितनी सैलरी मिलती है?

Railway me tte kaise bane in Hindi: आज के टाइम में रेलवे में बहुत सारी वैकेंसी निकलती है और बहुत सारे स्टूडेंट्स का सपना भी होता है कि वे रेलवे में जॉब पाए इसलिए आज हम आपको रेलवे में टीटीई बनने से रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे जैसे कि टीटीई कौन होता है, इन्हें क्या काम करना होता है, इसके लिए योग्यता क्या होनी चाहिए, भर्ती प्रक्रिया क्या होती है और एक टीटीई को कितनी सैलरी दी जाती है आदि, तो अगर आप भी रेलवे में टीटीई के पद पर जॉब पाना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

रेलवे में TTE कौन होता है क्या काम करना पड़ता है?

TTE का पूरा नाम ट्रैवलिंग टिकट एग्जामिनर होता है ये एक रेलवे की पोस्ट होती है रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा हर साल रेलवे ने कई सारी भर्तियां की जाती है लेकिन बहुत सारे स्टूडेंट्स को नहीं पता होता है कि TTE और TC में क्या अंतर होता है तो टीटीई (Travelling Ticket Examiner) का काम चलती ट्रेन में यात्रियों का टिकट चेक करना होता है कि यात्रियों ने टिकट लिया है या नहीं, और टीसी (Ticket Collector) का काम जब आप ट्रेन से उतरते हैं तो आपका टिकट चेक करना होता है।

Railway me tte kaise bane in Hindi
Railway me tte kaise bane in Hindi

TTE बनने के लिए एलिजिबिलिटी क्या होनी चाहिए?

अगर आप रेलवे में टीटीई बनाना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहले आपको किसी भी सब्जेक्ट से 12th पास करना है 12th में आप के 50% मार्क्स होना जरूरी है ट्वेल्थ पास करने के बाद रेलवे में TTE पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: इलेक्ट्रिकल इंजीनियर कैसे बनें?

अब भारत के रहने वाले होने चाहिए आपकी आयु 18 साल से 27 साल के बीच होनी जरूरी है आयु में एससी एसटी कैंडिडेट को 5 साल और ओबीसी कैंडिडेट को 3 साल की छूट मिलती है।

TTE बनने के लिए आवेदन कैसे करें?

TTE बनने के लिए आपको रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट https://indianrailways.gov.in/ पर विजिट करना होता है वहाँ पर आप रेलवे में TTE पद के लिए जानकारी पढ़ सकते हैं और आवेदन भी कर सकते हैं।

TTE बनने के लिए भर्ती प्रक्रिया क्या है?

रेलवे में TTE बनने के लिए भर्ती प्रक्रिया में सबसे पहले आपको लिखित परीक्षा पास करनी होती है उसके बाद आप का इंटरव्यू होता है फिर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और लास्ट में मेडिकल टेस्ट कराया जाता है अगर आप इन निर्देश को पास कर लेते हैं तो आपको रेलवे में टीटीई पद के लिए नियुक्त कर दिया जाता है।

लिखित परीक्षा

इस परीक्षा में रिजनिंग, जनरल अवेयरनेस, अरिथमेटिक, जनरल अवेयरनेस और जनरल इंटेलिजेंस रिलेटेड प्रश्न आते हैं सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप होते हैं।

इंटरव्यू

अगर आप लिखित परीक्षा पास करते हैं उसके बाद आपको इंटरव्यू के लिए कॉल आता है जिसमें आप से कुछ मौखिक प्रश्न पूछे जाते हैं जिसका जवाब आपको देना होता है।

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

लिखित परीक्षा और इंटरव्यू पास करते हैं उसके बाद आपका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होता है जिसमे आपको अपना एजुकेशनल डॉक्यूमेंट, ऐडमिट कार्ड, आधार कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो लेकर जाना होता है।

मेडिकल टेस्ट

उसके मेडिकल टेस्ट में कुछ टेस्ट किए जाते हैं जैसे ब्लड टेस्ट, चेस्ट एक्सरे टेस्ट आदि इसके अलावा आपकी आंखें बिल्कुल सही होनी चाहिए कलर ब्लाइंडनेस ऐसे कोई प्रॉब्लम नहीं होनी चाहिए।

रेलवे में TTE को कितनी सैलरी मिलती है।

अगर आप रेलवे में TTE के पद पर काम करते हैं तो आपको शुरुआत में 25,000 से ₹30,000 के लगभग सैलरी मिल जाती है इसके अलावा एक रेलवे टीटी को अन्य सुविधाएं भी मिलती है जैसे कि ट्रेन में फ्री सफर करना, मेडिकल फैसिलटी आदि।

इसे भी पढ़ें: कृषि विभाग में नौकरी कैसे पायें?

निष्कर्ष

तो आज हमने आपको Railway me tte kaise bane in Hindi से रिलेटेड जानकारी दी है हम उम्मीद करते हैं कि ये जानकारी आपको समझ में आ गयी होंगी इसके अलावा अगर आपको रेलवे में tte बनने से रिलेटेड कोई समस्या है तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते है हम कोशिश करेंगे कि आपकी समस्या का हल जल्द से जल्द दें।

Leave a Comment